• Home
  • >
  • Blog
  • >
  • Personal Loan
  • >
  • पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन - कौन सा ज्यादा फायदेमंद है?

पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन - कौन सा ज्यादा फायदेमंद है?

पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन? यह हमेशा आपकी व्यक्तिगत जरूरतों पर निर्भर करता है। जब भी आप क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान करते हैं, तो उसे आपको आमतौर पर 30-40 दिनों के भीतर चुकाना होता है। यह आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद या सेवा के लिए आस्थगित भुगतान का एक रूप है, हालांकि एक छोटी राशि का भुगतान करने के लिए यह एक पर्याप्त समय अवधि है, और यदि राशि देय होने पर आप अपना न्यूनतम भुगतान करते हैं तो आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता है। यदि आप देय तिथि पर या उससे पहले न्यूनतम भुगतान नहीं करते हैं, तो निश्चित रूप से भारी ब्याज दरें शुरू हो जाती हैं।वहीं दूसरी और पर्सनल लोन आमतौर पर किसी बड़े खर्चे या आर्थिक संकट की स्थिति में लेने वाला विकल्प है। जिसे लौटाने के लिए उधारकर्ता को 1 साल से लेकर 5 साल तक का समय मिलता है। इसके साथ ही दोनो लोन के बीच ब्याज दर के साथ-साथ दस्तावेजों में काफी भिन्नता  है। लोन आवेदन को लेकर बात की जाए तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन लोन आवेदन कर कुछ ही घंटो में लोन हासिल कर सकते हैं। किन्तु फिर इन दोनों में कुछ ऐसे अंतर है जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, यह तय करने के लिए कि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन, कौन सा बेहतर विकल्प है?

वैसे देखा जाए तो यह दोनों ही असुरक्षित लोन है और इन्हें प्राप्त करना आज अविश्वसनीय रूप से आसान भी हो गया है। आप लगभग किसी भी खर्च को पूरा करने के लिए लोन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे शादी का खर्च, छुट्टियों की योजना बनाना, नवीनतम गैजेट खरीदना आदि। लोन को आमतौर पर दो प्रकारों में बांटा जाता है - सुरक्षित और असुरक्षित। सुरक्षित लोन प्राप्त करने पर आपको संपार्श्विक गिरवी रखना पड़ता, जबकि असुरक्षित लोन संपार्श्विक-मुक्त होते हैं। यहां, हम दो सबसे सामान्य प्रकार के असुरक्षित लोन के बारे में बात करते हैं: क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन।
To Avail Personal Loan
Apply Now

क्रेडिट कार्ड लोन कैसे काम करते हैं?


जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि क्रेडिट कार्ड पर लोन धन का एक महंगा रूप है। इसमे आपको अन्य किसी भी लोन की अपेक्षा में अधिक ब्याज देना पड़ता है। साथ ही जब आपके क्रेडिट कार्ड का भुगतान देय हो जाता है, तो आप न्यूनतम भुगतान करने के लिए बाध्य होते हैं। यदि आप इस न्यूनतम राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको भारी ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। इसके अलावा, ब्याज दरों की गणना महीने के औसत दैनिक शेष पर की जाती है, अंतिम शेष राशि पर नहीं। क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान करना एक प्रकार का "रिवॉल्विंग" लोन है। आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड पर खर्च की सीमा होती है। क्रेडिट कार्ड लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसका अर्थ है कि आपको कोई संपार्श्विक सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। दैनिक खर्च या मासिक बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। आप निश्चित रूप से अपने डेबिट कार्ड का उपयोग उसी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं, लेकिन एक क्रेडिट कार्ड में कई अन्य प्रकार के लाभ निहीत होते हैं। बहुत सारे क्रेडिट कार्ड यात्रा और ऑनलाइन शॉपिंग पर ऑफर की पेशकश करते हैं।

यह भी पढ़ें: कम सैलरी पर पर्सनल लोन कैसे लें?
 

पर्सनल लोन कैसे काम करता है?


पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड पर लोन की तुलना में बहुत कम ब्याज दर के साथ आते हैं, खासकर यदि आपकी क्रेडिट रेटिंग अच्छी है। वे लंबी अवधि के लिए अच्छे हैं। यदि आप पर्सनल लोन के रूप में कोई राशि उधार लेते हैं तो आप इसे 1 साल से लेकर 5 साल की समय अवधिक के बीच निश्चित किस्तों में चुका सकते है। इन किस्तों में आंशिक रूप से ब्याज और आपके लोन की मूल राशि शामिल होती है। पर्सनस लोन छोटे व्यवसायों के वित्तपोषण या क्रेडिट कार्ड को बकाया राशि चुकाने और आपके पास मौजूद किसी भी अन्य लोन राशि को चुकाने के लिए आदर्श हैं।
 

आइए अब जरा पर्नसल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताओं की तुलना करके समझें कि वे कैसे भिन्न हैं।

  • पात्रता

    आप क्रेडिट कार्ड पर लोन के लिए तभी योग्य हो सकते हैं जब आपके पास क्रेडिट कार्ड हो। इसके विपरीत, यदि आप लोनदाताओं की न्यूनतम आय, रोजगार और अच्छे क्रेडिट स्कोर के पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप कभी भी व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
     
  • आवश्यक दस्तावेज़

    चूंकि क्रेडिट कार्ड लोन प्री-अप्रूवड होता है, इसलिए आपको कोई दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। व्यक्तिगत लोन के लिए, आपको अपनी आईडी, पता और आय प्रमाण दस्तावेजों की प्रतियां जमा करनी होंगी। आज, अधिकांश बैंक तत्काल व्यक्तिगत लोन प्रदान करते हैं, जिसमें आप अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और तत्काल धन वितरण का आनंद ले सकते हैं।
     
  • लोन की राशि

    वित्तीय संस्थान आमतौर पर कई लाख तक की उच्च व्यक्तिगत लोन राशि प्रदान करते हैं। अधिकतम सीमा लोनदाता से लोनदाता में भिन्न होती है और आपकी आय, पुनर्भुगतान क्षमता और साख पर निर्भर करती है। जहां तक क्रेडिट कार्ड लोन का संबंध है, तो लोन राशि आपकी क्रेडिट सीमा तक सीमित होती है। इसलिए, यदि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा 1.5 लाख रुपये है, तो आपको उस राशि से अधिक लोन राशि नहीं मिल सकती है।
     
  • लोन भुगतान

    जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप अपने तत्काल व्यक्तिगत लोन को पॉकेट-फ्रेंडली ईएमआई में पांच साल तक की अवधि में चुका सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लोन चुकौती के लिए, अन्य खर्चों के साथ ईएमआई राशि आपके क्रेडिट कार्ड बिल स्टेटमेंट में जोड़ दी जाती है। जुर्माने से बचने के लिए आप या तो पूरी बिल राशि का भुगतान कर सकते हैं या न्यूनतम देय राशि का भुगतान कर सकते हैं।
 

पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन: कौन सा बेहतर है?


पर्सनल लोन का उपयोग कई लोन और अतिदेय भुगतानों का एक साथ भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। जबकि क्रेडिट कार्ड एक आकर्षक विकल्प की तरह प्रतीत होते हैं, सामान्य व्यय व्यवहार आपको कर्ज के जाल की ओर ले जा सकता है जहां आप कर्ज के चक्र में फंस जाते हैं। इसके अलावा, आपके क्रेडिट कार्ड लोन का एक भी भुगतान न करने पर बहुत अधिक ब्याज दर लग सकती है। इसलिए, यदि आप किसी आपात स्थिति या एक बार के भारी खर्च को प्रबंधित करने के लिए तीव्र नकदी की तलाश कर रहे हैं, तो पर्सनल लोन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। साथ ही पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट भी क्रेडिट कार्ड की तुलना में बहुत कम है जो आप पर आर्थिक बोझ नही आने देता है। वास्तव में, पर्सनल लोन आपको क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतानों से निपटने में भी मदद कर सकते हैं। इसलिए सोच समझ कर फैसला करें।

आशा करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी और आप यह जान गए होंगे कि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन, दोनों में से कौन सा आपके लिए अधिक फायदेमंद है। इसके अलावा पर्सलन लोन के लिए प्रतिष्ठित संस्थान के तौर पर आप हीरो फिनकॉर्प से संपर्क कर सकते हैं या फिर वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको किफायती पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट ऑफर किए जाते हैं। 
 

To Avail Personal Loan
Apply Now