Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Credit History
  • आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे मॉनिटर कर सकते हैं?
आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे मॉनिटर कर सकते हैं?
क्या आपने कभी सोचा है कि बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान निर्धारित करते हैं कि आपको क्रेडिट देना है या नहीं? आपकी क्रेडिट रिपोर्ट उनके द्वारा नियोजित उपकरणों में से एक है। यह उन्हें आपके क्रेडिट रिकॉर्ड के बारे में सूचित करती है और फिर आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको उधार देने के जोखिम को निर्धारित करने में उनकी मदद करती है। आपका क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का एक आंकड़ा होता है जो आपकी उधार लेने और पैसे चुकाने की क्षमता को दर्शाता है।

आपका क्रेडिट स्कोर आपका वित्तीय पदचिह्न है; यह निर्धारित करता है कि आप बैंकों, वित्तीय सेवा प्रदाताओं, उधारदाताओं और अन्य व्यवसायों के प्रति कितने भरोसेमंद हैं। एक उच्च क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड और लोन लेना आसान बनाता है। यह आपके जीवन पर कई तरह से प्रभाव डालता है, खासकर यदि आप घर या कार खरीदने जा रहे हैं, या यदि आप भविष्य के लिए बचत कर रहे हैं। इसलिए, अपने वित्तीय स्वास्थ्य के लिए समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी करना उचित है।

जब क्रेडिट स्कोर की बात आती है तो भारत में चार प्रमुख क्रेडिट रेफरेंस एजेंसियां (सीआरए) हैं: सिबिल, एक्सपेरियन, इक्विफैक्स और सीआईआरएफ हाई मार्क। प्रत्येक एक स्कोरिंग प्रणाली का उपयोग करती है जो दूसरे से थोड़ी अलग है। लेकिन इससे निराश न हों क्योंकि वे सभी क्रेडिट स्कोर निर्धारित करने के लिए समान मानदंड का उपयोग करती हैं। अब यदि आप इस विचार में हैं कि क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे मॉनिटर करें, तो निश्चित हो जाएं, क्योंकि इस लेख में हम आपको क्रेडिट रिपोर्ट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देंगे।
 

क्रेडिट मॉनिटरिंग क्या है?

क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे मॉनिटर करें, इसे जानने से पहले आइये जानते हैं कि क्रेडिट मॉनिटरिंग होता क्या है? क्रेडिट मॉनिटरिंग, जैसा कि नाम से पता चलता है, में आपके क्रेडिट इतिहास पर नज़र रखना और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नज़र रखना शामिल होता है। ऑनलाइन कई क्रेडिट मॉनिटरिंग प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको अपने क्रेडिट इतिहास की बार-बार जांच करने की अनुमति देते हैं। ये सेवाएं आपके क्रेडिट रिकॉर्ड की भी जांच करती हैं और यदि कोई कपटपूर्ण गतिविधि या गलतियां पाई जाती हैं तो उसके बारे में आपको सूचित भी करती हैं। यदि आप क्रेडिट निगरानी सेवा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ बुनियादी क्रियाएं हैं जिन्हें आप अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी के लिए स्वयं कर सकते हैं। आइए हम आपके क्रेडिट लेन-देन पर नज़र रखने के कुछ तरीकों पर नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन - कौन सा ज्यादा फायदेमंद है?
 

आप अपने क्रेडिट स्कोर की मॉनिटरिंग कैसे कर सकते हैं?

  • अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट चेक करें

    हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ अनावश्यक खर्चों के लिए आपसे शुल्क लिया जा सकता है। आप कभी भी किसी भी प्रकार की चोरी या धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। यदि आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर कोई संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है, तो आप अपने बैंक से तुरंत संपर्क कर सकते हैं और जल्द से जल्द समस्या को हल करने का प्रयास कर सकते हैं। साथ ही, आपके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए किसी भी अनधिकृत लेन-देन पर भी नज़र रखें।
     
  • अपनी निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट का दावा करें

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2017 की शुरुआत से एक कैलेंडर वर्ष में उपभोक्ताओं को एक मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है और इसके लिए देश के सभी चार क्रेडिट ब्यूरो को दिशानिर्देश दिए गए हैं। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आपको वर्ष में चार क्रेडिट रिपोर्ट मुफ्त में प्राप्त होगी। धोखाधड़ी वाली गतिविधियों और अनावश्यक क्रेडिट पूछताछ जैसे किसी भी आश्चर्य से बचने के लिए समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी करना एक अच्छी आदत है। इसी को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया था।
     
  • अपने डेटा को सुरक्षित रखें

    आज के डिजिटल युग में आपको ऑनलाइन लेन-देन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। अपने यूज़र नेम और पासवर्ड को सुरक्षित रखना सदैव सुनिश्चित करें और ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहें। सुरक्षित रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अनौपचारिक और तृतीय-पक्ष वेबसाइटों के जोखिम को कम करना है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप ईमेल या किसी अन्य ऑनलाइन माध्यम से अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे अपने क्रेडिट कार्ड नंबर और पिन प्रदान न करें। आपको अपनी नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड को बार-बार बदलते रहना चाहिए। आपके फ़ोन या डेस्कटॉप के माध्यम से होने वाले सभी लेन-देन के साथ, अपने पासवर्ड को सुरक्षित रूप से गोपनीय रखना महत्वपूर्ण है।
     
  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियां ठीक करें

    यदि आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती मिलती है जैसे क्रेडिट लेनदेन का दोहराव, या गलत व्यक्तिगत जानकारी, तो इसे जल्द से जल्द ठीक करने की सलाह दी जाती है। आपको संबंधित क्रेडिट ब्यूरो के साथ विवाद उठाना चाहिए और जल्द से जल्द गलती को सुलझाना चाहिए क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को नीचे ला सकता है।
     
  • अपने क्रेडिट व्यय के अलर्ट प्राप्त करें

    आज हम अपने ईमेल और फोन पर अपने सभी खर्चों और बिल भुगतान के बारे में अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। जितनी जल्दी आपको अपने क्रेडिट लेन-देन के बारे में पता चलेगा, आपके लिए धोखाधड़ी या विसंगति के मामले में कार्रवाई करना उतना ही बेहतर होगा। इसलिए अपने क्रेडिट व्यय के अलर्ट को ऑन रखें।
     
यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन को लेकर 9 गलतफहमियां जिन्हे नजरअंदाज करना चाहिए
 

 

To Avail Personal Loan
Apply Now

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की मॉनिटरिंग करना क्यों जरूरी?

  • अपनी वित्तीय स्थिति को समझें

    जैसे आप नियमित रूप से मेडिकल चेक-अप के लिए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए आवश्यक है, उसी तरह नियमित रूप से अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना भी आपके वित्तीय कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।
     
    यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही वित्तीय प्रथाओं का पालन करेंगे, जैसे अपने क्रेडिट कार्ड बिल और लोन ईएमआई को बनाए रखने के लिए समय पर भुगतान करना। यदि आपका स्कोर कम है, तो यह और भी महत्वपूर्ण है कि आपको इसे बनाए रखने के लिए अधिक ध्यान दें।
     
  • सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट अच्छी स्थिति में है

    यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, लेकिन आप एक तत्काल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप कुछ दिनों में अपना स्कोर तैयार नहीं कर सकते। आम तौर पर एक अच्छा क्रेडिट इतिहास तैयार करने में महीनों लग जाते हैं। इस प्रकार, अपने स्कोर की निगरानी करने से आपको अपने क्रेडिट को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और आप अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रख पाते हैं।
     
  • सुनिश्चित करें कि आपकी क्रेडिट जानकारी सटीक है

    हमारा क्रेडिट स्कोर हमारी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी का प्रतिबिंब होता है। अपने क्रेडिट स्कोर की जाँच करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट सही है या नहीं। यदि आपका स्कोर आपकी अपेक्षा से कम है, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ त्रुटियां होनी चाहिए, जिन्हें आपको क्रेडिट ब्यूरो से स्पष्ट करने की आवश्यकता है।
     
  • अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त करें

    क्या आप समझना चाहते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है? आप इसे केवल अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखकर समझ सकते हैं। यह आपके स्कोर के बारे में सभी रहस्य रखता है। क्रेडिट रिपोर्ट आपके स्कोर को प्रभावित करने वाले विभिन्न मापदंडों को दर्शाती है।
     
    प्रत्येक पैरामीटर आपके स्कोर में योगदान देता है। इसलिए, आपको इन मापदंडों का अध्ययन करने की आवश्यकता है जो बताएंगे कि क्या सही हो रहा है और क्या नहीं। इस प्रकार, अपने स्कोर का विश्लेषण करके, आप केवल उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाले अन्य पैरामीटरों की तुलना में आपके स्कोर को नीचे खींच रहे हैं।

बहरहाल आशा करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई होगी और अब आप जान गए होंगे कि क्रेडिट रिपोर्ट को कैसे मॉनिटर करें और क्रेडिट रिपोर्ट की मॉनिटरिंग करना क्यों जरूरी है। अपने क्रेडिट स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह एक बेहतरीन आदत हैं। 


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!