Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Personal Loan
  • पर्सनल लोन को लेकर 9 गलतफहमियां जिन्हे नजरअंदाज करना चाहिए
पर्सनल लोन को लेकर 9 गलतफहमियां जिन्हे नजरअंदाज करना चाहिए
पर्सनल लोन आर्थिक सहयोग का ऐसा रूप है जो आपको शादी से लेकर घर की मरम्मत तक और आपात स्थिति से लेकर विदेश में छुट्टियों तक में सहायता प्रदान करता है। क्रेडिट कार्ड के विपरीत, पर्सनल लोन उधारकर्ताओं को एकमुश्त नकदी प्रवाह प्रदान करता है। जिसे उधारकर्ता द्वारा एक निश्चित मासिक ईएमआई के रूप में निर्धारित अवधि के भीतर चुकाया जाता है।

प्रौद्योगिकी में प्रगति के कारण, अब पर्सनल लोन आवेदन करना और भी आसान हो गया है। ऑनलाइन आवेदन सुविधा के चलते आप घर बैठे अपने फोन पर महज कुछ क्लिक कर अपना लोन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से अप्रूवल तक की पूरी प्रक्रिया में कुछ घंटो का समय लगता है और लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाती है। हालांकि पर्सनल लोन को लेकर गलतफहमियां भी कम नही है। कई इन अहवाहों के चलते चाह कर भी लोन नही लेते हैं। तो आइये जानते हैं कि इनके बारे में।
To Avail Personal Loan
Apply Now

पर्सनल लोन को लेकर गलतफहमियां


यदि आप पहली बार कर्ज लेने वाले हैं, तो आप लोन लेने से घबरा सकते हैं। शायद आप यह रहे हो कि पर्सनल लोन प्राप्त करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है या इसमें उच्च ब्याज दर शामिल है या लोन के लिए संपार्श्विक रखना पड़ता है। पर्सनल लोन से जुड़े कई मिथक हैं जो अक्सर लोगों को लोन लेने से रोकते हैं जब उन्हें वास्तव में वित्तपोषण की आवश्यकता होती है।
 
  1. पर्सनल लोन केवल बैंकों द्वारा प्रदान किए जाते हैं

    पर्सनल लोन के बारे में सबसे आम गलत धारणा यह है कि बैंक ही एकमात्र वित्तीय संस्थान हैं जो व्यक्तिगत लोन प्रदान करते हैं। जबकि बैंक वित्तीय संस्थानों का एक हिस्सा हैं जो लोन प्रदान करते हैं, कई गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) हैं जो व्यक्तिगत लोन प्रदान करती हैं।

    कई मामलों में, जहां कठोर मानदंडों के कारण बैंक आवेदक के लोन आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं, वहीं एनबीएफसी और अन्य डिजिटल लोनदाता अक्सर इन उधारकर्ताओं से समान ब्याज दरों पर अधिक अनुकूलन के साथ आवेदन स्वीकार करते हैं।
     
  2. लोन प्रक्रिया में लंबा समय लगता है

    पर्सनल लोन को लेकर गलतफहमियों में से एक यह भी रहती है कि अक्सर कर्जदार लोन के लिए आवेदन करने से बचते हैं, यह मानते हुए कि इसमें अपेक्षाकृत लंबा प्रोसेसिंग समय और थकाने वाली अप्रूवल प्रक्रिया शामिल है। यह अतीत में सच हो सकता है, लेकिन यह 2022 का दौर है।

    आपके खाते में आवेदन से लेकर लोन के वितरण तक की पूरी प्रक्रिया अब कुछ ही घंटों के भीतर की जा सकती है। आपकोको ऑनलाइन आवेदन भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होती है, जिसे आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से कुछ मिनटों में कर सकत हैं।
     
यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन पर चुकानी पड़ती है कितनी लागत?
 
  1. कम क्रेडिट स्कोर का मतलब लोन रिजेक्ट

    कम क्रेडिट स्कोर आपके लोन आवेदन के परिणाम को प्रभावित कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नही है कि कम क्रेडिट होगा तो लोन अस्वीकृत होना तय है। हालांकि यह लोन अप्रूवल के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है, किन्तु लोनदाता अन्य कारकों पर भी ध्यान देते हैं, जैसे: आयु, आय, दस्तावेजों की प्रामाणिकता, आय के अनुपात इत्यादि।
    क्रेडिट नीतियां और पात्रता मानदंड एक लोनदाता से दूसरे लोनदाता में भिन्न हो सकते हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी न सोचे की यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको लोन नही मिल सकता है।
     
  2. पहले से कोई लोन है तो पर्सनल लोन नहीं मिलेगा

    कई लोन आवेदकों का मानना है कि यदि वे पहले से ही मौजूदा लोन चुका रहे हैं तो वे व्यक्तिगत लोन का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यह सच नहीं है, दूसरे व्यक्तिगत लोन को मंजूरी देने के लिए भी वही मानदंड लागू होते हैं जो पहले वाले के लिए हैं।

    आप इस बात की परवाह किए बिना आवेदन करने के पात्र हैं कि आपके पास मौजूदा लोन हैं या नहीं। आपका लोनदाता आपकी आय, नकदी प्रवाह और मौजूदा देनदारियों को ध्यान में रखते हुए पुनर्भुगतान क्षमता के आधार पर आपके आवेदन की समीक्षा करेगा।
     
  3. व्यक्तिगत लोन के लिए गारंटर की आवश्यकता

    आमतौर पर जो पर्सनल लोन को लेकर गलतफलमियां लोगों में होती हैं, उनमे से एक यह भी है कि व्यक्तिगत लोन के लिए गारंटर का होना जरूरी होता है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपको बता दें कि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन हैं और इसके लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आपको न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास लोनदाता द्वारा मांगे गए दस्तावेज हैं तो आप लोन हासिल कर सकते हैं।
     
  4. केवल वेतनभोगी व्यक्ति ही पर्सनल लोन आवेदन कर सकते हैं

    यह एक आम धारणा है कि केवल वेतनभोगी व्यक्ति जिनकी आय का एक स्थिर प्रवाह है, व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नही है, ऐसे व्यक्ति जो स्व-नियोजित पेशेवर और व्यवसाय के स्वामी हैं, वे भी व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं। पेशे के बजाय, व्यक्ति की उधार लेने की क्षमता और नियमित रूप से लोन चुकाने की क्षमता को देखकर लोनदाता तय करते हैं कि उन्हें किसे लोन देना है और किसे नही।

  5. पर्सनल लोन की ब्याज दरें हमेशा ऊंची होती हैं

    क्योंकि पर्सनल लोन के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए अक्सर यह माना जाता है कि पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट बहुत अधिक होता है। जबकि वास्तव में, ब्याज दर लोनदाता से लोनदाता में भिन्न होती है और अक्सर आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करती है।

    पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट आम तौर पर प्रति वर्ष 9% से 24% तक के बीच हो सकता है। हालांकि देखा जाए तो यह क्रेडिट कार्ड की तुलना में बहुत कम दर पर उपलब्ध होता है। इसके अतिरिक्त, आपको संपार्श्विक को गिरवी रखने या किसी संपत्ति को ब्लॉक करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे यह और भी फायदे का सौदा बन जाता है।

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन लेते समय क्या करें और क्या न करे 
 
  1. व्यक्तिगत लोन में पूर्व भुगतान का विकल्प नहीं होता है

    पर्सनल लोन के बारे में एक और मिथक है कि उधारकर्ता लोन अवधि के अंत से पहले लोन राशि का पुनर्भुगतान नहीं कर सकता है। यकीनन पर्सनल लोन की अवधि कम होती है, किन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि पर्सनल लोन में प्रीपेमेंट का कोई विकल्प नहीं है।

    पर्सनल लोन लेते समय लोनदाता आपको पूर्व भुगतान का विकल्प सदैव देते हैं। कई बार इसके एवज में कुछ संस्थान एक छोटा पूर्व भुगतान शुल्क ले सकते हैं, किन्तु यह लोनदाता से लोनदाता भिन्न होता है। कुछ डिजिटल उधारदाताओं के पास केवल एक न्यूनतम अवधि होती है जिसके लिए व्यक्तियों को मासिक किश्तों (EMI) का भुगतान करना होता है। न्यूनतम कार्यकाल पूरा होने के बाद, मान लें कि तीन से छह महीने के भीतर, उधारकर्ता बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने लोन को समाप्त कर सकते हैं।

  2. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना कठिन है

    कार लोन या होम लोन लेने की तुलना में, पर्सनल लोन के लिए स्वीकृति प्राप्त करना बहुत आसान प्रक्रिया है। इन दिनों पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना उतना ही आसान है जितना कि ऑनलाइन शॉपिंग करना। आपको केवल ऑनलाइन आवेदन भर कर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं और अप्रूवल के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करनी है।

    प्रक्रिया इतनी सीधी और सरल है कि किसी की मदद की आवश्यकता नहीं है। किन्तु फिर अगर आपको आवेदन करने में परेशानी आ रही है तो आप डिजिटल ऋणदाता की ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं और तुरंत सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

    बहरहाल आशा करते हैं कि इस लेख को पड़ने के बाद आपकी पर्सनल लोन को लेकर गलतफहमियां खत्म हो गई होंगी। अब अगर आपको कभी भी किसी भी तरह की कोई आर्थिक परेशानी आए तो बेझिझक पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें।


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!